IND vs SA: दिनेश कार्तिक ने किया अद्भुत कमाल, 55 रनों की पारी खेल बना दिया नया इतिहास

IND vs SA: दिनेश कार्तिक ने किया अद्भुत कमाल, 55 रनों की पारी खेल बना दिया नया इतिहास
IND vs SA: दिनेश कार्तिक ने किया अद्भुत कमाल, 55 रनों की पारी खेल कर बना दिया नया इतिहास

भारत (Team India) ने चौथे टी20 में साउथ अफ्रीका (South Africa) को 82 रनों से हरा दिया है। इस जीत में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने नंबर 6 पर आकर 203 के स्ट्राइक रेट से ताबड़तोड़ 55 रन जड़ दिए। 27 गेंदों वाली इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के लगाए। इस लाजवाब पारी के लिए कार्तिक को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से सराहा गया। इतना ही नहीं ये कार्तिक के बल्ले से निकली ऐसी पारी है, जिसने भारतीय टी20 का इतिहास बदल दिया।

दिनेश कार्तिक ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) टीम में एक फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं। वे निचले क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं। ऐसा ही कुछ साउथ अफ्रीका के खिलाफ राजकोट में चौथे टी20 के दौरान भी हुआ। कार्तिक छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए और 55 रनों की पारी खेली दी। ये उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक था। इस पारी के दौरान जैसे ही कार्तिक ने 53वां रन बनाया, वे छठे या उससे नीचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी खेलने वाले भारतीय भी बन गए।

एमएस धोनी के नाम पर था रिकॉर्ड

इसके पहले नंबर 6 या उससे नीचे सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी (MS Dhoni) के नाम पर था। धोनी ने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध सेंचुरियन में नंबर 6 पर 52 रनों की नाबाद पारी खेली थी। अब करीब 4.5 साल बाद धोनी का ये रिकॉर्ड दिनेश कार्तिक के नाम हो गया है। इस मामले में मनीष पांडे (Manish Pandey) भी अर्धशतक लगा चुके हैं। मनीष पांडे ने न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध 2020 में छठवें नंबर पर बैटिंग करते हुए 50 रनों का अर्धशतक लगाया था।

अब सीरीज 2-2 से बराबर

भारत ने राजकोट में 82 रनों से जीत दर्ज कर पांच मैचों की टी20 सीरीज 2-2 से बराबर कर दी है। टॉस हारकर मेजबानों ने पहले बैटिंग करते हुए दिनेश कार्तिक के 55 और हार्दिक पांड्या के 46 रनों की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट पर 169 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 16.5 ओवर में 87 रन बनाने के बाद मैच 82 रन से हार गई। आवेश खान ने सबसे अधिक 4 विकेट और युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए।

ताजा कहानियां