HomeIndiaIND vs IRE: हार्दिक पांड्या बनेंगे भारत के 9वें T20I कप्तान, देखें...

IND vs IRE: हार्दिक पांड्या बनेंगे भारत के 9वें T20I कप्तान, देखें भारत के सभी 8 टी20 कप्तानों की लिस्ट

IND vs IRE: हार्दिक पांड्या बनेंगे भारत के 9वें T20I कप्तान, देखें भारत के सभी 8 टी20 कप्तानों की लिस्ट
IND vs IRE: हार्दिक पांड्या बनेंगे भारत के 9वें T20I कप्तान, देखें भारत के सभी टी20 कप्तानों की लिस्ट

भारतीय टीम (Team India) चार साल के लंबे अंतराल के बाद आयरलैंड (Ireland) का दौरा करने जा रही है। इसके पहले जून 2018 में टीम इंडिया ने विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में पहली और आखिरी बार आयरलैंड का दौरा किया था। उस दौरे पर भारत 2-0 से विजयी रहा था।

अब एक बार फिर टीम इंडिया दो मैचों की टी20 सीरीज के लिए आयरलैंड दौरे पर होगी। पर इस कप्तान अलग होगा। गौरतलब हो कि आयरलैंड के खिलाफ के 17 सदस्यीय टीम का कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को चुना गया है। टी20 इंटरनेशनल में भारत की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या नौवें कप्तान होंगे।

टी20I में भारत के 9वें कप्तान होंगे हार्दिक पांड्या

आयरलैंड के खिलाफ जब 26 जून को टीम इंडिया डबलिन के मैदान पर कदम रखेगी, वो दिन हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के लिए ऐतिहासिक दिन होगा। जी हां हार्दिक भारतीय टी20 टीम की कप्तानी करने वाले 9 सौभाग्यशाली खिलाड़ियों में शुमार हो जाएंगे। टीम इंडिया के लिए अब तक जिन 8 खिलाड़ियों को कप्तानी का सौभाग्य मिला है, उनमें एमएस धोनी (MS Dhoni) का नाम सबसे ऊपर आता है। धोनी ने 2007 में भारत को टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) जीताया था।

2007 से 2016 तक महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे छोटे फॉर्मेट में 72 मैचों में कप्तानी की है। वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) 50 टी20 मैचों में भारत के कप्तान रहे। भारत के मौजूदा नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 28 मुकाबलों में टीम की कमान संभाल चुके हैं। इन तीन दिग्गजों के अलावा ऋषभ पंत (5 मैच), शिखर धवन (3), सुरेश रैना (3), अजिंक्य रहाणे (2) और वीरेंद्र सहवाग (1) भी भारतीय टी20 टीम की कप्तानी कर चुके हैं।

भारत के सभी 8 टी20 कप्तानों की लिस्ट

महेंद्र सिंह धोनी- 72 मैच

विराट कोहली- 50 मैच

रोहित शर्मा- 28 मैच

ऋषभ पंत- 5 मैच

शिखर धवन- 3 मैच

सुरेश रैना- 3 मैच

अजिंक्य रहाणे- 2 मैच

वीरेंद्र सहवाग-1 मैच

बता दें कि भारत की मुख्य टीम इंग्लैंड (England) दौरे पर व्यस्त है। जहां रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 1 जुलाई से एकमात्र (Rescheduled) टेस्ट खेलना है। वहीं भारत की दूसरी टीम हार्दिक पांड्या की कप्तानी में आयरलैंड के साथ 26 और 28 जून को टी20 मैच खेलेगी।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम