Search
Close this search box.

AFG vs SA: फजलहक फारूकी ने रचा इतिहास, हसरंगा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ बने नंबर 1

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter

Fazalhaq Farooqi World Record: साउथ अफ्रीका के हाथों पहले सेमीफाइनल में 9 विकेट की करारी हार के बाद अफगानिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल की रेस से बाहर हो गया है। भले ही अफगानिस्तान की टीम फाइनल में जगह बनाने से चूक गई लेकिन बड़ी-बड़ी टीमों को मात देकर सेमीफाइनल तक का सफर तय करना उनके लिए किसी ट्रॉफी से कम नहीं है। अफगानिस्तान के कई खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया।

दमदार प्रदर्शन करने वाले इन खिलाड़ियों में फजलहक फारूकी का नाम सबसे ऊपर आता है। शुरुआती झटके देकर अफगानिस्तान के लिए जीत की नींव रखने वाले बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान के फजलहक फारूकी टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

ये भी पढ़ें | एकतरफा जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने बनाई फाइनल में जगह, सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया

T20 वर्ल्ड कप में फजलहक फारूकी ने चटकए 17 विकेट

फजलहक फारूकी ने टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में आठ मैचों में 9.41 की औसत से 17 विकेट लिए। इतना ही नहीं उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए केवल 6.31 रन प्रतिओवर खर्च किए। युगांडा के खिलाफ 9 रन पर पांच विकेट उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हैं। टीम इंडिया के खिलाफ भी फारूकी ने दमदार गेंदबाजी के बलबूते तीन विकेट झटके थे। आठ में से चार मैचों में उन्होंने एक पारी में तीन या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया।

एक टी20 वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा विकेट

टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में फजलहक फारूकी ने वानिन्दु हसरंगा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। श्रीलंका के लेग स्पिनर हसरंगा ने 2021 के विश्व कप में 8 मैचों में 16 विकेट लिए थे। फारूकी ने 17 विकेट के साथ इस विश्व कीर्तिमान को अपने नाम कर लिया है। श्रीलंका के अजंता मेंडिस 15 विकेट के साथ लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह इस सीजन में 15 विकेट ले चुके हैं। फजल फारूकी को पछाड़ने के लिए अर्शदीप को तीन विकेट की जरूरत है।

होम

T20WC

फॉलो करें

फॉलो करें