HomeIndiaटीम इंडिया का टी20 में गजब प्रयोग, 8 महीनों में 8 ओपनर्स...

टीम इंडिया का टी20 में गजब प्रयोग, 8 महीनों में 8 ओपनर्स को आजमाया, तोड़ दिया पिछला रिकॉर्ड

टीम इंडिया का टी20 में गजब प्रयोग, 8 महीनों में 8 ओपनर्स को आजमाया, तोड़ दिया पिछला रिकॉर्ड
टीम इंडिया का टी20 में गजब प्रयोग, 8 महीनों में 8 ओपनर्स को आजमाया, तोड़ दिया पिछला रिकॉर्ड

टीम इंडिया (Team India) इन दिनों प्रयोगों और बदलाव के दौर से गुजर रही है। विशेषतः टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम ओपनिंग में नए-नए विकल्पों को आजमाने से जरा भी परहेज नहीं कर रही है। शायद आगामी टी20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर ये प्रयोग देखने को मिल रहे हैं। इसी का नतीजा है कि इस साल 8 महीनों में भारत की तरफ से 8 ओपनर मैदान में उतर चुके हैं। इसका ताजा उदाहरण वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ फ्लोरिडा में पांचवें टी20 में देखने कि मिला, जहां श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) 2022 में आठवें T20I ओपनर बने।

2022 में भारत के लिए 8 खिलाड़ियों ने की ओपनिंग

हाल ही में वेस्टइंडीज के साथ समाप्त हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम को दो और नए सलामी बल्लेबाज मिल गए। पहले चार मुकाबलों में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने पारी का आगाज किया। इसके बाद आखिरी मैच में दोनों खिलाड़ियों को आराम मिला तो ईशान किशन (Ishan Kishan) के साथ श्रेयस अय्यर को ओपन करना पड़ा। इस सीरीज के पहले इस साल भारत पहले ही 6 सलामी बल्लेबाजों को आजमा चुका था। सूर्यकुमार और अय्यर के इस लिस्ट में जुड़ते ही ये संख्या 8 पहुंच गई।

साल 2022 में भारत के T20I ओपनर

ईशान किशन- 14 (मैच)

रोहित शर्मा- 12

ऋतुराज गायकवाड़- 6

संजू सैमसन- 2

दीपक हुड्डा- 1

ऋषभ पंत- 2

सूर्यकुमार यादव- 4

श्रेयस अय्यर- 1

टीम इंडिया ने तोड़ा पिछला रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक साल में सबसे ज्यादा ओपनिंग बल्लेबाजों को खिलाने के मामले में पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिछले साल यानि 2021 में भारत 7 ओपनर्स के साथ खेला था। इन 7 खिलाड़ियों में शिखर धवन, केएल राहुल, ईशान किशन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, पृथ्वी शॉ और ऋतुराज गायकवाड़ शामिल थे। जबकि 2011 और 2012 में भारत ने 6-6 सलामी बल्लेबाज अजमाए थे।

Manoj kumar
Manoj kumarhttps://ekcupcricket.com/
मुझे क्रिकेट का जुनून बचपन से रहा है। क्रिकेट के प्रति प्रेम ने मुझे इसके बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया। सचिन तेंदुलकर मेरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं। करीब पांच वर्षों से इस खेल के बारे में लिख रहा हूं। आगे भी इसी तरह की रोचक खबरें लाने का प्रयास जारी रहेगा।

नवीनतम